मानसून का आनंद उठाना है तो जाइए इन जगहों पर ,दिल खुश करने वाली जगह

0
330

आप सभी को मानसून सीजन का तो बहुत पसंद होगा वो बारिश कि बुँदे बारिश कि सुगंध पेड़ो में हरियाली देख आपका मन खुश हो जाता होगा लेकिन क्या आप जानते है भारत में ऐसी भी बहुत जगह है जहाँ आप मानसून को और भी अच्छे  से एन्जॉय कर सकते है और फैमिली के साथ टाइम भी व्यतीत कर सकते है अगर आप ट्रैकिंग है शौक़ीन है तो वो भी आप कर सकते है ।आज हम आपको इन्ही कुछ जगहों के बारे में बतायेंगे। ये है वो जगह..

पुडुचेरी

पुडुचेरी में वैसे तो बिन मौसम भी बरसात होती रहती है। लेकिन मॉनसून की बारिश एक अलग ही मजा देती है। पुडुचेरी देश के टॉप पर्यटन स्थल की लिस्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्थान है। मॉनसून के मौसम में पुडुचेरी की सैर एक अनोखा और यादगार पल होगा।

 

आगरा

मानसून के मौसम में रोमांटिक फीलिंग भी बढ़ने लगती है। तो फिर घूम आइयें दिल्ली के पास सटे आगरा शहर में। देश के सात अजूबों में से एक ताजमहल देख आइये। ताजमहल के अलावा भी यहां कई किले और महल है। विदेशी टूरिस्ट आगरा बहुत ज्यादा जाते है।

वैली ऑफ फ्लॉवर्स

हिमाचल प्रदेश की तरह पूर उत्‍तराखंड की भी हर जगह पर्यटकों के लिए सबसे सुंदर जगह है. लेकिन मॉनसून में वैली ऑफ फ्लॉवर्स की बात ही कुछ और है. दरअसल, फूलों की घाटी से गुजरने वाला यह ट्रेक आपके रोमांच को और बढ़ा देता है. यह बेहद ही खूबसूरत है. वैली ऑफ फ्लावर्स एक नेशनल पार्क है. यह नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व के कोर ज़ोन में आता है. कुदरत ने इस जगह को बेतहाशा खूबसूरती बख्‍शी है. खास बात यह है कि इस ट्रैक पर 500 से ज्यादा अलग-अलग किस्मों के खूबसूरत फूल उगते हैं. यहां जून से अक्टूबर के बीच जाना सबसे शानदार मौसम होता है. ट्रेक रूट गोविंदघाट से शुरू होकर अलकनंदा नदी के किनारे से होकर घनघरिया तक 13 किमी की दूरी तक पहुंचता है. वैली ऑफ फ्लॉवर्स यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट है.

दूधसागर

मॉनसून में लोग अक्सर गोवा को ऑफ सीजन बोलते है। पर आप मॉनसून में ही गोवा का लुत्फ लेने जरूर जाए। लोगों से भरे बीचों की जगह आप बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं के साउथ गोवा और कर्नाटक बॉर्डर पर दूधसागर झरना का आनंद लें। ये वहीं झरना है जो फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी नजर आया था।
घने जंगलों से घिरे दूधसागर को देखने के लिए जून से सितंबर के बीच काफी संख्या में लोग आते है। इस झरने को दूर से देखने पर पहाड़ो से दूध का सागर बहता नजर आता है।

उदयपुर


पहाड़ों पर ना जाने का मन हो तो उदयपुर घूम आइये। मॉनसून के दिनों में उदयपुर की खूबसूरती बढ़ जाती है। उदयपुर में आपको रंगीन राजस्थान की खूबसूरत झलक देखने को मिलेगी। राजस्थानी कल्चर और यहां के महल आपकी सारी थकान और परेशानी को दूर कर देगा।

यमथांग वैली और जीरो पॉइंट, सिक्किम

नॉर्थ ईस्‍ट में सिक्‍कीम घूमने के लिहाज से एक खूबसूरत राज्‍य है। यदि गर्मियों में यहां आना शेष रह गया है तो जून से लेकर अक्‍टूबर तक आप यहां आ सकते हैं। ट्रकर्स के लिए यमथांग वैली और जीरो पॉइंट जबर्दस्‍त रोमांचक जगह हैं। हालांकि यहां आना इतना आसान नहीं है। यह ट्रक यमथांग घाटी से जीरो पॉइंट तक लाथुंग से गुजरता है। यहां से निकलते हुए आपको शानदार जलप्रपातों, बौद्ध मठों और रंगबिरंगी अभयारण्य देखने को मिलेंगे। यहां आना एक यादगार अनुभव होगा ।

 

 

नोट: इस लेख को  Parikshita pal ने हमारे प्लेटफॉर्म पर लिखा है और पेशे से ये एक  Journalism Student हैं।  यदि आप भी कुछ लिखना चाहते हैं तो फेसबुक  पेज पर मैसेज में या contact@bcmedia.in पर हमें मेल भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here