स्मार्टफ़ोन की बैटरी बचाने का जाने सरल उपाय

0
155
tips-for-saving-battery-of-smartphone-bc media
tips-for-saving-battery-of-smartphone-bc media

जैसे कि हम सब जानते है कि नेट पैक बहुत ही सस्ते रेट में मिलने लग गए है क्योंकि हर व्यक्ति का जीवन अब नेट पर ही निर्भर है जिसके लिए उनको स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है। नेट का कंसम्पशन बढ़ने के कारण लोग आजकल ज्यादाटार ऐसा स्मार्टफोन लेते है जिसकी बैटरी लाइफ ज्यादा हो क्योंकि नेट के कारण बैटरी खपत जल्दी होती है और इससे लोगो की परेशानी बढ़ गयी है। लेकिन बैटरी बचाने का बहुत ही सरल उपाय आपके फ़ोन में ही उपलब्ध है जिसे आप सब इगनोर कर देते है या आपको पता नहीं होती। आज हम आपको यही सरल उपाय बताने जायेंगे जिससे आपकी बैटरी कम खपत होगी ।

Image result for smartphones battery

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी बार-बार ख़तम हो रही है तो आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाएं और अबाउट फोन ऑप्शन पर क्लिक करें। इसपर टैप (दबाते ही)  करते ही आपको कुछ और ऑप्शन्स दिखाई देंगे। इन ऑप्शन्स में आप बिल्ड नंबर या वर्जन दिखाई देगा। बिल्ड नंबर पर 7 बार टैप करने पर डेवलपर ऑप्शन दिखाई देगा। आपको बता दें कि स्मार्टफोन के मॉडल और एंड्रॉइड बर्जन पर यह निर्भर करेगा कि बिल्ड नंबर या डेवलपर ऑप्शन दिखाई दे।

डेवलपर ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको Don’t Keep Activities का आप्शन मिलेगा। इसे आप ऑन कर दें, इसे ऑन करने पर बंद किए हुए एप्लीकेशन के बैकग्राउंड में चल रही सारी एक्टिविटी बंद हो जाती है और बैटरी ज्यादा देर तक चलती है।

Related image

अगर आपके स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो सेटिंग्स में जाएं और मोर सेटिंग्स में आपको ऐप्लीकेशन्स दिखाई देगा वहां जाएं। इसके बाद ऑल apps में आपने जितने एप्लीकेशन डाउनलोड कर है वो आपको दिखाई देंगे ऐ इसके बाद आप सभी ऐप प्रीफेंसेज को डिसेबल कर देगें। इससे बैकग्राउंड में बैटरी यूसेज जो है वो बंद हो जाएगा और आपकी बैटरी काफी समय तक चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here