फ़ोन पर भी लूडो गेम हो रहा है फेमस , लुडो ने नहीं खोयी पहचान

0
3984

लूडो एक ऐसा गेम है जो सदियों से लोग खेलते आ रहे है। हम अपने बचपन में भी अपने भाई बहन या दोस्तों के साथ लूडो खेलते थे.उस समय न फोन था न लैपटॉप.लेकिन आज के समय में बच्चो को फोन और लैपटॉप से फुर्सत नहीं है।बच्चे सोशल नेटवर्किंग साईटस में इतने एक्टिव रहते है कि वह गेम खेलना पसंद नहीं करते।आधुनिकता अपना के बच्चो ने बचपना कही खो दिया है।

लेकिन अगर आप ट्रेन का सफ़र कर रहे है या कही घूमने जा रहे है जहाँ आप लूडो को साथ लेके नहीं जा सकते पर आप बोर भीनहीं होना चाहते तो आप इस गेम को अपने सभी स्मार्टफोन (एंड्रॉइड या iOS) में खेल सकते हैं। जा हाँ ये सच है अब लूडो को फोन में भी खेला जा सकता है।ऑनलाइन गेम खलने के लिए आपको बड़ा सा कार्डबोर्ड से बना लूडो अपने साथ लेकर नहीं चलना पड़ेगा।समय के साथ लूडो ने भी अपना अंदाज़ बदल लिया है.लूडो ने भी आधुनिकता अपना ली है।बच्चो का बचपन अब नए तरीके से लौट के वापस आ रहा है.

Image result for ludo game

लूडो को सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी खेला जाता है। इस गेम की दुनिया भर में बड़ी-बड़ी प्रतियोगिता भी होती हैं। वैसे तो प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में आपको लूडो के नाम से बहुत सी ऐप्स मिलेंगी, लेकिन आप  इनमें से सबसे पॉप्यूलर Ludo King गेम ऐप को इस्तेमाल कर सकते है। दुनियाभर में इस गेम्स को 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड मिल चुके हैं। आप विदेश में बैठे लोगों के साथ भी लूडो गेम को खेल सकते हैं।

Image result for ludo game

आप इस गेम को अकेले या फिर ज्यादा से ज्यादा 4 लोगों के साथ खेल सकते हैं। लूडो गेम में हर खिलाड़ी को 4 टोकन (गोटियां) मिलती हैं। सिंपल लूडो की तरह इस ऑनलाइन गेम में भी आपको लूडो को चक्कर लगाकर फिनिश लाइन तक जाना है। जो सबसे पहले अपने चार टोकन्स को फिनिश लाइन के अंदर ले जाएगा वो यह गेम जीत जाएगा। डाइस में आने वाले नंबर के हिसाब से आपको अपनी गोटियों को आगे ले जाना होगा। हालांकि हर टोकन केवल 6 नंबर आने से ही अपने घर से बाहर निकलेगा और 6 आने पर आपको फिर से डाइस फेंकने का मौका मिलेगा। Ludo King के अलावा आप Ludo Neo-Classic और Ludo Game : 2018 Ludo Star Game को भी डाउनलोड कर सकते हैं। ये गेम्स भी बिलकुल Ludo King जैसे ही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here