जानिए कैसे करे दिल्ली से ऋषिकेश का शानदार रोड ट्रिप

0
219
delhi-to-rishikesh-awesome-road-trip-bc-media
delhi-to-rishikesh-awesome-road-trip-bc-media

ऋषिकेश के ट्रिप के लिए आप सब ही प्लान बनाते होंगे. वहाँ रिवर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर करने के लिए दूर दूर से पर्यटक जाते है. अगर आपके पास वीकेंड की छुट्टी है तो रोड ट्रिप से अपने दोस्तों के साथ ज़रूर ऋषिकेश जाने का प्लान बनाये .क्योंकि दो दिन का समय काफी है शहर के हर एक नज़ारे को कैमरे और आंखों में कैद करने के लिए।शनिवार की सुबह निकलने से शाम को आप आराम से पहुंच जायेंगे और अगली दोपहर रविवार को आप वहाँ से वापस दिल्ली आ सकते है.

रोड ट्रिप करते हुए ऋषिकेश जाने का मज़ा ही कुछ अलग होगा. सुन्दर सुन्दर वादियों को देखते हुए जाने का अलग ही मज़ा है.ऋषिकेश, उत्तराखंड ही नहीं आसपास के बाकी शहरों से भी सड़कमार्ग से जुड़ा हुआ है। जहां के लिए नई दिल्ली, मेरठ, गाजियाबाद से बसों की सुविधा अवेलेबल है। लेकिन बेहतर होगा आप इस शॉर्ट ट्रिप को बाइक या कार से कवर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि रास्ते में इतनी सारी चीज़ें देखने को मिलेंगी जिनका लुफ्त आप बस में बैठकर नहीं उठा सकते.

Related image

ऋषिकेश जाने के लिए बेस्ट हैं दो रूट

पहला रूट

नई दिल्ली- मेरठ- मुजफ्फरनगर- रूड़की- हरिद्वार- ऋषिकेश NH 334 द्वारा

दूसरा रूट

नई दिल्ली- हापुड़- चांदपुर- नज़ीबाबाद- हरिद्वार- ऋषिकेश NH 9 द्वारा

अगर आप पहले रूट से जाएंगे तो ऋषिकेश पहुंचने में तकरीबन 6 घंटे का समय लगेगा। नई दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 235 किमी है। रास्ता बहुत ही स्मूद है।

दूसरे रूट से जाने पर तकरीबन 7 घंटे का समय लगता है। NH 9 से नई दिल्ली और ऋषिकेश के बीच की दूरी 288 किमी है।

मेरठ से गुजरते हुए यहां सुबह-सुबह नाश्ता करना मिस न करें। पंजाबी ढ़ाबे के लज़ीज, गरमा-गरम पराठे आपका पेट जरूर भर देंगे मन नहीं।

Image result for delhi to rishikesh road trip

पावन नगरी हरिद्वार पहुंचेंगे तो यहां आप गंगा मैय्या के दर्शन करने जा सकते है .और यहां रूककर आप कम पैसों में भी बहुत ही स्वादिष्ट खाना खा सकते हैं। हरिद्वार में मंदिरों की भरमार है और हर मंदिर एक अलग इतिहास और खासियत समेटे हुए है। यहां के घाट पर लोगों की भीड़भाड़ मिलेगी लेकिन लेकिन कहीं से भी वो आपका सुकून छीनते हुए नज़र नहीं आएंगे। गंगा आरती यहां का खास आकर्षण है। हरिद्वार से 25 किमी दूर ऋषिकेश पहुंचने में करीब-करीब 45-60 मिनट लगते हैं.

ऋषिकेश, जो की सौंदर्य और एडवेंचर के लिए जाना जाता है,  हिमालय ट्रेकिंग करने वालों के लिए ऋषिकेश एक बेस कैंप की तरह है। यहां आने वाले टूरिस्ट्स का मोटिव बस रोज़ के शोर भरी जिंदगी से आराम छुट्टी पाना है. इसी वजह से यहां आश्रम और मेडिटेशन सेंटर्स की बहुत है। सैलानियों और साधुओं से भरे हुए राम-लक्ष्मण झूले का शानदार व्यू और White Water में रिवर रॉफ्टिंग का मज़ा लेना बिल्कुल भी मिस करने वाला नहीं है।

Image result for delhi to rishikesh road trip

आसपास घने जंगलों के बीच ड्राइव करते हुए आप ऋषिकेश की अलग-अलग जगहों को घूम सकते हैं। बिना किसी डेस्टिनेशन पर रूके यहां ऐसे भी ड्राइविंग को एन्जॉय किया जा सकता है। यहाँ मौसम हमेशा सुहाना ही होता है जिससे घूमने का मज़ा डबल हो जाता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here