भारत के 6 खुबसूरत आईलैंड्स, सुन्दरता देख आप भी हो जायेंगे हैरान

0
209

आप लोगो ने आइलैंडस फिल्मो में देखे होंगे.फिल्मो में देख के आपको यही लगता होगा कि फिल्म की शूटिंग ज़रूर विदेश में हुई होगी.लेकिन नहीं आप लोग गलत है.भारत में भी ऐसे सुन्दर सुन्दर आइलैंडस है जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो.

विदेश से भी अधिक सुन्दर है हमारे भारत के ये 6 आइलैंड.आप भी जा सकते है घूमने इन आइलैंडस पर.जानिए कौन से है ये 6 आइलैंड-

1.लक्ष्यद्वीप

Image result for lakshadweep island

अरब सागर में बसा लक्ष्यद्वीप भारत की मुख्य भूमि सीमा से कटा हुआ है. नारियल और पाम के ख़ूबसूरत जंगल इस आइलैंड को और आकर्षक बानाते हैं. सरकार यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है.

2.दीव

Image result for diu island

दीव को आप अनजाने में पुर्तगाल समझ सकते हैं. दीव के रेतीले मैदान, ऐतिहासिक इमारतें, गुजराती और पुर्तगाली संस्कृति का संगम पर्यटकों को किसी स्वप्न लोक की तरह लगते हैं.

3.दमन

Image result for daman island

आइलैंड को पुरानी इमारतें, नदियां, झरने और समंदर के ख़ूबसूरत नज़ारे बेहद ख़ास बनाते हैं. यहां दमनगंगा, मोती बीच, देविका बीच, जैमपोरे बीच पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. यहां किसी भी मौसम में आया जा सकता है.

4.माजुली आइलैंड

Related image

माजुली आइलैंड ब्रम्हपुत्र नदी का हिस्सा है. यह नदियों पर बसे सबसे बड़े आइलैंड्स में से एक है. गुवाहाटी से यहां आना बेहद आसान है. असमिया संस्कृति की झलक इस आइलैंड पर आपको मिल सकती है.

5.दीवर आइलैंड

Image result for divar island

मांडवी नदी में बसे इस आइलैंड पर प्रकृति मेहरबान है. बहुत दिनों तक सब इस जगह से अनजान थे. यहां लेडी ऑफ कम्पैशन और यूरोपियन हाउस लोग देखने आते हैं. फिल्म दिल चाहता है के कुछ सीन यहां शूट किए गए थे.

6.सेंट मैरी आइलैंड

Related image

वास्कोडिगामा भारत इसी आइलैंड के रास्ते आया था. ये आइलैंड चार हिस्सों में बंटा है. कोकोनट, नॉर्थ, साउथ और दरया बहादुरगढ़ आइलैंड. इस आइलैंड के बारे में भारत में बहुत कम लोग जानते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here