Ind vs Aus 3rd ODI: इंडिया की वनडे सीरीज में एतिहासिक जीत , धोने बने मैन ऑफ़ द मैच

0
167
IndiavsAus bcmedia.in

विराट कोहली के कप्तानी में इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. भारत की इस जीत के हीरो लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल रहे जिन्‍होंने मैच में छह विकेट लिए. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में भारत ने आज यहां ऑस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से पराजित कर दिया. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके देश में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज में हराने का कारनामा किया है. चहल की जादुई गेंदबाजी के चलते भारत के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम 48.4 ओवर में 230 रन पर ढेर हो गई. जवाब में भारत ने 231 रन का टारगेट 49.2 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. टीम इंडिया के लिए धोनी सर्वाधिक 87 रन और केदार जाधव 61 रन बनाकर नाबाद रहे. कप्‍तान विराट कोहली ने 46 रन बनाए. सीरीज में एमएस धोनी ने तीनों वनडे में अर्धशतक जमाए. अपनी बल्‍लेबाजी से माही ने उन आलोचकों को करारा जवाब दिया जो उनकी बल्‍लेबाजी की क्षमता पर सवाल उठा रहे थे. भारत ने इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया को उसके देश में टेस्‍ट सीरीज में भी हराने का कारनामा पहली बार किया था.

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के रन का पीछा काफी धीमी गति से कर रहे थे . पहले चार ओवर में केवल चार रन भारत के खाते में आए थे. पांचवें ओवर में छह रन बने और भारत का स्‍कोर 10 रन तक पहुंच पाया.भारत की पारी का पहला चौका छठे ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा के बल्‍ले से आया. हालांकि इसी ओवर में रोहित (9) को पवेलियन लौटना पड़ा, सिडल की गेंद पर उनका कैच पहले स्लिप पर शॉन मार्श ने लपका. 10 ओवर में भारत का स्‍कोर एक विकेट खोकर 26 रन था. नए बल्‍लेबाज कोहली ने धवन के साथ स्‍कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया.

Image result for news on india wins today match in hindi

14वें ओवर में स्‍टेनलेक के खिलाफ कोहली ने दो चौके लगाए. भारतीय टीम ने  13.4 ओवर में 50 रन पूरे हुए. 17वें ओवर में मार्कस स्‍टोइनिस ने ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरी कामयाबी दिलाई. स्‍टोइनिस को  धोनी का भी विकेट मिल सकता था इस ओवर में लेकिन ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने आसान कैच छोड़ दिया .क्योंकि भारत के सामने बहुत बड़ा लक्ष्‍य था इसलिए विराट और धोनी ने रन रेट बढ़ाने में ज्‍यादा जल्‍दबाजी नहीं दिखाई और विकेट न गिरने पर ध्यान दिया .25 ओवर के बाद भारतीय टीम ने दो विकेट खोये और  93 रन बनाये .

भारतीय टीम के 100 रन 26.3 ओवर में पूरे हुए. कोहली और धोनी की साझेदारी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए परेशानी का कारण बनती जा रही थी. जल्‍द ही इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी 74 गेंदों पर पूरी हुई. टीम इंडिया मज‍बूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही थी.कोहली 4 रन से अर्धशतक चूक गए. उन्‍हें 46 रन के निजी स्‍कोर पर जे. रिचर्डसन ने विकेटकीपर कैरी के दस्‍तानों में कैच कराया. कोहली और धोनी ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की. 30 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर तीन विकेट पर 113 रन था. कोहली के स्‍थान पर केदार जाधव बैटिंग के लिए उतरे. भारत के लिए वांछित रन औसत बढ़कर छह रन प्रति ओवर के ऊपर पहुंच चुका था, ऐसे में जरूरत तेजी से रन जुटाने की थी.35  ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 133  रन था.सीरीज के दूसरे  वनडे में भारत के लिए विजयी शॉट लगाने वाले धोनी ने मेलबर्न वनडे में भी अर्धशतक जमाया. यह उनका 70वां अर्धशतक रहा. उन्‍होंने इस दौरान 74 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए.

Image result for india vs australia

38वें ओवर में ही भारत के 150 रन पूरे हुए.40 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 165 रन था. शेष 10 ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 66 रन की जरूरत थी और सात विकेट हाथ में थे.जब जरूरत तेज बल्‍लेबाजी की थी. 41वें में दोनों बल्‍लेबाजों ने छह रन बनाए लेकिन अगले दो ओवर में केवल सात रन बन पाए.41वें में दोनों बल्‍लेबाजों ने छह रन बनाए लेकिन अगले तीन ओवर में केवल आठ रन बन पाए. हर डॉट बॉल के साथ दबाव बल्‍लेबाजों पर हावी हो रहा था.पारी का 45वां ओवर स्‍टोइनिस ने फेंका, इसमें आठ रन बने. आखिरी के तीन ओवर में भारत को 44 रन की जरूरत थी.पीटर सिडल की ओर से फेंका गया पारी का 46वां ओवर भारत के लिए अच्‍छा रहा. सिडल ने इस ओवर में दो वाइड फेंकी, जाधव के चौके सहित इस ओवर में 11 रन बने.47वां ओवर रिचर्डसन ने फेंका जिसमें भारतीय बल्‍लेबाज केवल छह रन बना पाए. इसी ओवर में भारत के 200 रन पूरे हुए.

अंतिम 3 ओवर में जरूरत 27 रन की थी.48वां ओवर स्‍टोइनिस ने फेंका, जिसकी पहली गेंद पर जाधव रन आउट होते-होत बचे. इस ओवर में धोनी और जाधव ने एक-एक चौका लगाया, ओवर में 13 रन बने. इसी ओवर में जाधव ने अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने 52 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लगाए. आखिरी के ओवरों में जोरदार बल्‍लेबाजी करते हुए धोनी-जाधव की जुगलबंदी ने छह गेंद शेष रहते भारत को जीत तक पहुंचा दिया. विजयी चौका केदार जाधव ने दिया .

10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 30 रन था.11वें ओवर में विजय शंकर और 12वें ओवर में ऑफ स्पिनर केदार जाधव को आक्रमण पर लाया गया. दोनों ओपनरों को गंवाने के बाद ख्‍वाजा और शॉन मार्श का ध्‍यान विकेट बचाने पर केंद्रित हो गया था और ऐसे में रन गति धीमी हो गई थी. 15 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 45 रन था.16वें ओवर में केदार जाधव की गेंद पर धोनी के हाथों से शॉन मार्श का कैच छूटा.ऑस्‍ट्रेलिया के 50 रन 16.3 ओवर में शॉन मार्श के चौके के साथ पूरे हुए.रायुडू की जगह टीम में लिए गए जाधव गेंदबाजी में महंगे साबित हो रहे थे, उनके पांचवें ओवर में मार्श ने दो चौके सहित 15 रन बने. 24वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने ‘सेट’ हो चुके शॉन मार्श और उस्‍मान ख्‍वाजा को कर मैच कि दिशा ही बदल दी . मार्श को चहल की गेंद पर  धोनी ने स्टंप  किया. 25 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 105  रन था.

क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज हैंड्सकोंब और स्‍टोइनिस थे.प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिलने को यादगार बनाते हुए चहल ने जल्‍द ही मार्कस स्‍टोइनिस (10)को भी पवेलियन लौटा दिया. कैच रोहित शर्मा नेपकड़ा. 30 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 124  रन था.ऑस्‍ट्रेलिया के 150 रन 34 ओवर में मैक्‍सवेल के चौके के साथ पूरे हुए. 35वें ओवर में शमी ने मैक्‍सवेल को आउट कर दिया. हालांकि इस विकेट का क्रेडिट भुवनेश्‍वर कुमार के बेहतरीन कैच को जाता है जिन्होंने मौका न छोड़ के कैच को पकड़ा .35 ओवर के बाद स्‍कोर 6 विकेट पर 162 रन था.

Image result for india vs australia

हैंड्सकोंब का अर्धशतक 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से पूरा हुआ.चहल ने मैच में शानदार प्रदर्शन जारी रखा और  रिचर्डसन (16) का विकेट जाधव के हाथों कैच करा कर गवा दिया, यह पारी में उनका चौथा विकेट रहा.45 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर सात विकेट पर 216 रन था.चहल ने ऑस्‍ट्रेलिया के आखिरी स्‍थापित बल्‍लेबाज पीटर हैंड्सकोंब (58 रन, 63 गेंद, दो चौके) को LBW करके पारी में अपने पांच विकेट पूरे किए.

इस तरह इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक मैच रहा और इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर एतिहासिक जीत पाई.मैच में छह विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल मैन ऑफ द मैच रहे जबकि महेंद्र सिंह धोनी को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया.70 साल में पहली बार इंडिया ने अब ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई वनडे सीरीज जीता.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here