पहले चरण में लोकतंत्र के बिखरे रंग, कहीं उत्साह,कहीं गुस्सा, कहीं उमंग

0
123
election 2019

पूरे देश में कल लोकतंत्र का पर्व पूरे धूम-धाम से मनाया गया। पहले चरण के मतदान के लिए सुबह से ही जगह-जगह लंबी लाइनें देखने को मिल रही थीं और इन लाइनों में युवा, बुजुर्ग, जवान सभी अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। लोगों का ये उत्साह भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में भी कम नहीं हुआ।मतदान के लिए लाइनों में लगे लोगों का ये उत्साह देखते ही बनता था और इसके लिए तारीफ का हकदार चुनाव आयोग भी है।जिसने टीवी, अखबार पर विज्ञापन दिया। यहां तक की सड़कों पर नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरुक करने की कोशिश की।

लोकतंत्र का ये पर्व ना केवल देश में मनाया गया बल्कि दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन कहे जाने वाले गूगल ने भी आज का डूडल भारत के मतदाओं के लिए समर्पित किया। सुबह से ही गूगल के होम पेज पर इंग्लिश में नीले, लाल, पीले और हरे रंगे में गूगल लिखा रहा और Google के तीसरे अक्षर पर एक उंगली दिखाई दे रही थी, जिसके नाखून पर स्याही लगी है. जिस तरह से भारत में वोट डालने के बाद मतदाता की उंगली पर स्याही लगाई जाती है।इससे पहचान होती है कि वोट दे दिया है।

google celebrate 2019 election

पहले चरण में कई जगहों पर लोकतंत्र के अलग-अलग रंग देखने को मिले।जहां एक तरफ महाराष्ट्र के नागपुर में विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति अमागे ने लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला तो वहीं दूसरी तरफ इस बार महिला सशक्तिकरण का दम दिखाने के लिए पिंक बूथ बनाए गए थे औप यहां पर केवल महिला मतदान कर्मियों ने ही पूरी व्यवस्था की कमान संभाली थी।

world's small women

लोकतंत्र के पर्व पर बिखरे इन सुनहरे रंगों के बीच कुछ खबरों ने बेहद निराश भी किया। जिनमें कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं तो कहीं हिंसा देखने को मिली सबसे ज्यादा हिंसा आंध्र प्रदेश में देखने को मिली पहले चरण के मतदान के दौरान कई जगह से झड़प और मारपीट की सूचनाएं सामने आई।यहां सत्तारूढ तेलुगू देशम पार्टी और मुख्य विपक्षी दल वाईएसआर कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता की मौत हो गई।

election 2019 1st phase

बरहाल अभी लोकतंत्र के पर्व का ये पहला चरण है अभी 6 चरण और बाकी हैं जिनमें हमें फिर कई रंग देखने को मिलेंगे और हम उम्मीद यही करेंगे कि अगले 6 चरणों में ये रंग यूंही चमकते रहें हिंसा की खबरें इन्हें बदरंग ना करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here