जानिए Redmi Y2 के फीचर्स , सेल्फी लेने के लिए बेस्ट फ़ोन

0
275

चीन की फेमस कंपनी शाओमी ने हाल ही में Xiomi रेड्मी नोट 5 और नोट 5 प्रो लॉन्च करा था जो की काफी सफल रही और लोगो में पोपुलर भी हुई।  चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी ने अपने Redmi Y सीरीज का तीसरा स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Y2 भारत में लांच किया है।  यह कुछ महीने पहले लांच हुए Redmi Y1 और Redmi Y1 Lite स्मार्टफोन का अपग्रेडेड वर्जन है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत AI फेस रिकॉगनिशन से लैस 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। वहीं, हैंडसेट के पिछले हिस्से में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। यह स्मार्टफोन डार्क ग्रे, रोज गोल्ड और गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा।

Image result for redmi y2

रेडमी वाई 2 को 3GB और 4GB रैम के साथ 32GB और 64GB स्टोरेज ऑप्शंस में पेश किया गया है. इसके 32GB / 64GB स्टोरेज को कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।  साथ ही, आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में भारत में इस स्मार्टफोन के 3GB रैम/ 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये और 4GB रैम/ 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये रखी गयी है।  डुअल-सिम सपोर्ट वाला यह स्मार्टफोन अमेजन इंडिया, मी डॉट कॉम और MI होम स्टोर्स पर आज उपलब्ध है।

 लांच ऑफर्स की बात करें, तो पहली सेल में ICICI बैंक क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर 500 रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट दिया जाएगा. इसी तरह एयरटेल की ओर से खरीदारों को 1,800 रुपये इंस्टैंट डिस्काउंट और 240GB फ्री डेटा मिलेगा।

Redmi Y2 के फीचर्स

  • डिस्प्ले – 99-इंच HD+
  • रेजॉल्यूशन – 720×1440 पिक्सल
  • ऐस्पेक्ट रेशियो – 18:9
  • प्रोसेसर – 2GHz ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन
  • ऑपरेटिंग सिस्टम – एंड्रॉयड 1 ओरियो बेस्ड MIUI 9.5
  • फ्रंट कैमरा – 16MP
  • रियर कैमरा – 12+5MP
  • रैम – 3GB/4GB
  • स्टोरेज – 32GB/ 64GB
  • बैटरी क्षमता – 3080mAh
  • वजन – 170 ग्राम
  • कनेक्टिविटी : 4G VoLTE, ब्लूटूथ 2, GPS/ A-GPS, Wi-Fi 802.11 b/g/n, 3.5mm हेडफोन जैक और माइक्रो-USB 2.0 सपोर्ट

रेडमी वाई2 में आपको शाओमी का मीयूआई 9.5 ओएस मिलेगा। यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित है। आपको सेकेंड स्पेस, डुअल ऐप्स और थीम सपोर्ट्स जैसे शाओमी के यूआई कस्टमाइज़ेशन मिलेंगे। आप होमस्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करके क्विक शॉर्टकट और अन्य विजेट को एक्सेस कर पाएंगे।मौज़ूदा चलन की तरह शाओमी ने फोन को अनलॉक करने के लिए फेस रिकग्निशन की भी सुविधा दी है। Xiaomi ने इस फोन में कुछ मी ऐप्स के साथ अन्य ऐप भी दिए हैं। आपको कुछ गूगल ऐप भी मिलेंगे। इसके साथ Facebook, Amazon, PhonePe, Netflix और NewsPoint जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल होंगे।

Image result for redmi y2

स्मार्टफोन में दी गई 3080 एमएएच की बैटरी के एक दिन तक चलने का दावा किया गया है। फोन में दिया गया 12 मेगापिक्सल व 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप सामान्य फटॉग्रफी के लिए बेस्ट है। फोन में 5.99 इंच एचडी+ डिस्प्ले है जो आजकल के ट्रेंड को फॉलो करते हुए 18:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आती है। कलर वाइब्रेंट दिखते हैं।Xiomi ने फोन में जेस्चर-बेस्ड नेविगेशन बटन दिए हैं, जिन्हें सेटिंग में जाकर इनेबल किया जा सकता है। स्टोरेज को 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन मीयूआई 9 पर चलता है। इसमें स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है।

सेल्फी इस स्मार्टफोन की सबसे अहम खासियत है और रेडमी वाई2 इस डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन करता है। सेल्फी लेने के दौरान यह एक से ज़्यादा चेहरे की पहचान कर सकता है और ज़रूरी ब्यूटिफिकेशन इंहासमेंट करता है।  कम रोशनी वाली परस्थितियों में सेल्फी लाइट एक्टिव हो जाता है।

Image result for redmi y2

पोर्ट्रेट मोड को भी इस्तेमाल कर सकते है जो सेकेंडरी सेंसर की मदद से डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट हासिल करता है। पोर्ट्रेट मोड की तस्वीरों की क्वालिटी बहुत हद तक सब्जेक्ट के बैकग्राउंड पर निर्भर करती है।  अगर बैकग्राउंड साफ-सुथरा है तो रेडमी वाई2 से इस्तेमाल करने योग्य अच्छी तस्वीरें आती हैं।

लो लाइट शॉट के लिए स्थिर हाथों की ज़रूरत होती है, क्योंकि कैमरा ज़्यादा लाइट कैपचर करने के लिए शटर स्पीड कम कर देता है।  लैंडस्केप शॉट में डिटेल कम हो जाता  हैं। इस फोन में  1080 पिक्सल तक के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है । इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन के कारण क्वालिटी बेहतर रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here