पैराग्लाइडिंग का है शौक तो जाइए इन जगहो पर

1
320

आज कल के युवा सिर्फ घुमने फिरने में दिलचस्पी नही रखते बल्कि वेह ऐसी जगह जाना पसंद करते है जहाँ वे कुछ साहसिक एडवेंचर कर सके जैसे बंजी जम्पिंग , पैराग्लाइडिंग ,रिवर राफ्टिंग और अनेको साहसिक एडवेंचर लोकप्रिय होते जा रहे है।पैराग्लाइडिंग इन सब एडवेंचर में सबसे ज्यादा फेमस है ।पैराग्लाइडिंग हमे आस्मान की ऊंचाई  से धरती की सुन्दरता को देखने का अवसर प्रदान करती है।आज हम आपको ऐसे कुछ जगहों के बारे में बतायेंगे जहाँ आप पैराग्लाइडिंग का आनंद उठा सकते है और अन्य एडवेंचर भी कर कर सकते है-

सिक्किम

Image result for sikkim paragliding

सिक्किम बेहद ही सुन्दर जगह है जहाँ आप घुमने की प्लानिंग कर सकते है ।लेकिन अब पूर्वोत्तर भारत का यह राज्य के एक अच्छे पैराग्लिडिंग स्पॉट्स में के रूप में प्रशंसा प्राप्त कर रहा है। टेक ऑफ से लेकर लैंडिग के लिए यहां शानदार और आरामदायक जगहें मौजूद हैं। इसके अलावा यहां पैराग्लिडिंग जैसे खेलों के लिए बढ़ावा भी दिया जाता है। एक रोमांचक अनुभव के लिए आप सिक्किम की यात्रा कर सकते हैं।

कुंजापुरी, उत्तराखंड

Image result for kunjapuri paragliding

उत्तराखंड की आरामदायक पहाड़ियों के बीच स्थित कुंजापुरी घुमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है , जहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ एडवेंचर गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। कुछ वर्षों में यह स्थल पैराग्लाइडिंग के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। कुंजापुरी पैराग्लाइडर को शिवालिक और गंगोत्री पहाड़ों की चोटी प्रदान करता है। इसके अलावा पैराग्लाइंडिग के माध्यम से यह स्थल प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाने का मौका प्रदान करता है। बता दें कि यह स्थल पहाड़ों पर स्थित माता कुंजापुरी मंदिर के लिए ज्यादा जाना जाता है।

बीर बिलिंग

Image result for bir billing paragliding

हिमाचल प्रदेश भारत में सबसे शानदार पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स में से एक, बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली जैसे अन्य गंतव्यों के नजदीक स्थित है। यह ,स्थल प्रशिक्षण, उपकरण और रोमांचक अनुभवों के साथ शानदार दृश्य प्रदान करने का काम करता है। एक यादगार सफर के लिए आप यहां की यात्रा का का प्लान बना सकते हैं। गर्मियों के दौरान यहां सैलानियों और ए़डवेंचर के शौकीनों का तांता लगा रहता है।

येलगिरी

Image result for yelagiri

तमिलनाडु जलवायु और पर्यटन के मामले में दक्षिण भारत काफी अलग है, यहां गर्मी के मौसम में पैराग्लिडिंग के लिए किसी पहाड़ी स्थल को ढूंढना आश्चर्यजनक नहीं है। शानदार लैंडिग स्ट्रिप्स और टेक ऑफ क्षेत्र के साथ आप इस रोमांचक खेल के लिए आप तमिलनाडु के येलगिरी का प्लान बना सकते हैं। यहां कई छोटे-बड़े क्लब और संगठन मौजूद हैं जो पैराग्लाइंडिग जैसे एडवेंचर के लिए प्रशिक्षण और सभी आवश्यक चीजें मुहैया कराते हैं। स्काई एडवेंचर के लिए आप यहां की यात्रा जरूर करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here