30.7 C
Noida
Sunday, August 25, 2019
Home travel एक दिन के ट्रिप के लिए जाए दिल्ली की इन 5 जगहों...

एक दिन के ट्रिप के लिए जाए दिल्ली की इन 5 जगहों पर

0
252

घूमने का मन हर किसी का करता है लेकिन उसके लिए मौका और समय होना चाहिए।  आज कल लोगो के पास इतना टाइम नहीं हो पता कि वह हफ्ते भर या महीने भर के लिए कही घूमने जाये। सभी अपनी लाइफ में बिज़ी है। घूमने की इच्छा हो भी तो ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलती। ऐसे में आप सोचते होंगे कि कैसे घुमा जाये?  लेकिन आज हम आपको दिल्ली की और दिल्ली के आस पास की ऐसी 5 जगह बतायेंगे जहाँ आप अपनी फैमिली  के साथ वीकेंड्स में घूमने जा सकते है और उनके साथ समय भी व्यतीत कर सकते है। अगर आप दिल्ली में रहते है तो खासतौर से यह 5 जगह आपके लिए ही है।आइए जानिए ये खास 5 जगह-

तिल्यार लेक 

Image result for tilyar lake

ये झील रोहतक में है जो दिल्ली के पीरागढ़ी से 55 किलेमीटर की दूरी पर है।  इस लेक में आप बोटिंग  का भी मजा उठा सकते है।  इस झील के आसपास का वातावरण काफी शांत है। फैमिली के साथ जाने के लिए यह जगह काफी अच्छी है

सूरजकुंड झील 

Image result for surajkund jheel

दुनियाभर में मेले के लिए मशहूर सूरजकुंड में एक झील भी है जो बेहद खूबसूरत और शांत है।  ये झील दिल्ली से महज 20 किलोमीटर दूर हरियाणा राज्य में है।  इस झील को 10वीं शताब्दी में राजा सूरजमल ने बनवाया था। इस झील में आप काफी टाइम व्यतीत कर सकते है आपको शांति महसूस होगी ।

दमदमा लेक 

 Image result for dumdum lake

हरियाणा के गुड़गांव में स्थित ये झील फैमिली के साथ घूमने जाने के लिए बेस्ट जगह है।  यह दिल्ली से महज 60 किलोमीटर दूर स्थित एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है। अपनी बिज़ी लाइफ से ब्रेक लेने के लिए यह जगह आपके लिए काफी फायदेमंद है ।

ओखला बर्ड सेंचुरी

Image result for okhla bird sanctuary

दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर स्थित ओखला बर्ड सेंचुरी में आपको 300 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिल जाएगी। बीवी बच्चो के साथ यहाँ जाना काफी अच्छा है।बच्चो को भी बहुत मज़ा आयेगा यहाँ पर।  वीकेंड्स में आप अपने बच्चो को यहाँ लेकर जा सकते है।

सिलिसढ़ लेक

Image result for siliserh lake

राजस्थान के अलवर में स्थित ये झील दिल्ली से 165 किलोमीटर दूरी पर है।  इस झील में आप वोटिंग के साथ-साथ ही स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वॉटर जॉर्बिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

ध्यान रखिये घूमने जाने के लिए सिर्फ समय और इच्छा की ज़रूरत होती है।तो अगर आपको भी ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल पा रही और घूमने की इच्छा रखते है तो इन जगह का प्लान कर सकते है आप।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »