4 ऐसे एप्लीकेशन जिससे आपको मिलेगी प्रयागराज 2019 कुम्भ मेले की हर एक जानकारी

0
290
kumbh-mela-2019-4-applications-for-travellers-bc-media
kumbh-mela-2019-4-applications-for-travellers-bc-media

अगर आप प्रयागराज में चल रहे कुम्भ मेले में जाने का प्लान कर रहे है तो आपके सहूलियत के लिए सरकार ने 4 एप्लीकेशन बनाये है जिससे आपको किसी जगह को ढूंढने के लिए अपने घंटो बर्बाद नहीं करने पड़ेंगे। कुम्भ मेला काफी बड़े परिसर में आयोजन किया गया है तो ऐसे में ये 4 एप्लीकेशन आपके लिए काफी सहायक होंगे।जानिए कौन से है ये 4 एप्लीकेशन जो की आप अपने एंड्राइड फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है और अपने दोस्तों से भी करवा सकते है-

1.कुंभ मेला वेदर सर्विस- प्रयागराज में आयोजित कुम्भ मेले में किस तरह का तापमान रहने वाला है और किस दिन क्या मौसम रहने वाला है इसकी जानकारी के लिए मेला वेदर सर्विस एप लॉन्च किया गया है। इस एप्लीकेशन में आपको तापमान, बारिश और हवाओं के बारे में पूर्वानुमान और चेतावनी मिलेगी । यह एप अगले 3 दिन तक का वेदर फोरकास्ट करके आपको जानकारी देगा। इसके लिए प्रयागराज में चार अलग-अलग स्थानों (इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, दिल्ली पब्लिक स्कूल, जीबी पंत इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस और सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी) पर ऑटोमैटिक मौसम केंद्र स्थापित किए गए हैं।

Related image

कुंभ एप-अगर आप कुम्भ में जाने की सोच रहे है तो यह एप्लीकेशन के लिए आपके लिए भुत सहयोगी है. इस एप्लीकेशन को कुंभ मेला प्राधिकरण ने लॉन्च किया है। इसमें कुंभ से संबंधित सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी, जैसे- कुंभ के प्रमुख आकर्षण क्या हैं? किस-किस दिन कौन-सा प्रोग्राम आयोजन होने वाला, ठहरने की जगह, इमजेंसी सर्विस के साथ कुंभ का क्या महत्व है ? क्यों प्रयाग को कहा जाता है तीर्थों का राजा? इन सारी चीजों की जानकारी यहाँ मिलेगी। किस तरह प्रयागराज पहुंचा जा सकता है, इसकी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी। ट्रेन और फ्लाइट कब उपलब्ध है, यह जानकारी भी इस एप्लीकेशन में मौजूद है। साथ ही, यहां पर कुंभ की तस्वीरें भी मिल जाएंगी। इसे गूगल प्ले स्टोर से आप डाउनलोड कर सकते है।

कुंभ मेला- प्रयागराज 2019  कुंभ में आने वाले भक्तो की सुविधायों के लिए हिंदू जनजागृति समिति ने इस एप्लिकेशन को शुरू किया है और यह एप्लीकेशन हिंदी भाषा में है। कुंभ की धार्मिक और आध्यात्मिक जानकारी देने वाले इस एप से कुंभ मेला में आने वालों को सहूलियत होगी। इसमें आपको कुंभ मेला की डिटेल्ड जानकारी मिलेगी। इसमें कुंभ पवित्र स्थान, कैसे पहुंचें, कुंभ मेला, सहायता, निकट के स्थान, प्रदर्शनी आदि जैसे सेक्शंस दिए गए हैं, जिससे यात्रा के दौरान आपको परेशानी नहीं होगी। साथ ही, प्रयागराज में आए श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए होटल, रेस्टोरेंट, एटीएम और हॉस्पिटल की जानकरी मिलेगी।

Image result for kumbh mela

रेल कुंभ सेवा मोबाइल एप- कुंभ जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने रेल कुंभ सेवा मोबाइल एप पेश किया है। यह एप मेला अवधि के दौरान प्रयागराज शहर आने वाले भक्तों, पर्यटकों और अन्य यात्रियों को स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें, स्टेशनों पर यात्री आश्रय, आरपीएफ आपके लिए, मेल में रेलवे शिविर,इमरजेंसी संपर्क, रेलवे टिकट बुकिंग, मैप, हेल्प लाइन नंबर, फोटो गैलरी जैसी सुविधाएं हैं। इसमें कॉल करने की सुविधा है, जिससे सीधा रेलवे अधिकारियों को कॉल करके पूछताछ की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here